एयर इंडिया ने अपना एक नया एप लांच किया है. इस एप से अब यात्री टिकट बुक करने, चेक इन करने से लेकर अपनी पूरी यात्रा का विवरण अपने मोबाइल में पा सकते हैं.

एयर इंडिया के लिए ग्लोबल टेक्नोलॉजी प्रदाता सीता ने इस एक को बनाया है. इस एप के जरिए 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा यात्रियों को यात्रा का एक अनुभव मिलेगा.

देश में स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ-साथ एप इस्तेमाल करने वाले लोगों की भी तादाद काफी बढ़ी है. आज देश में एक अरब से ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से 300 लाख से ज्यादा लोग रोज अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे में एयर इंडिया का यह नया एप देश-विदेश के यात्रियों की सीधी बुकिंग करने में मदद करता है.

इस एयर इंडिया एप से आप सुरक्षित तरीके के पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड को स्कैन करके फ्लाईट बुक और उसका भुगतान कर सकते हैं. इस एप से आप अपनी पूरी यात्रा अपने मोबाईल फोन से संचालित कर सकते हैं. इससे आप बड़ी आसानी से अपनी सीट चुन सकते हैं, यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव कर सकते हैं, पसंद के आहार का चयन कर सकते हैं और चेक-इन आदि कर सकते हैं.

इस एप्प को एयर इंडिया के फ्लाईंग रिटर्न्स लायल्टी प्रोग्राम से भी जोड़ा गया है.

एयर इंडिया के चेयरमैन एवं एमडी अश्वनी लोहनी का कहना है कि मोबाइल एप टिकट बुकिंग का एक महत्वपूर्ण साधन बन रहे हैं. यह एप एयर इंडिया को भारत और विदेशों में बढ़ते हुए यात्री बाजार तक पहुंचने का सही माध्यम प्रदान कर रहा है. यह नया एप सीता ने विकसित किया है और यात्रियों को यात्रा के दौरान मोबाइल का बेहतर अनुभव प्रदान करता है. इससे यात्री कहीं भी रहते हुए अपनी पूरी यात्रा अपने मोबाइल फोन या अपनी टेबलेट से संचालित कर सकते हैं.

यह मोबाइल एप एन्ड्रायड, आईओएस और विंडोज़ तीनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

-ललिता गुप्ता