जब भी आप बेवर्ली हिल्स के बारे में सुनते हैं तो आपके दिमाग में रोडियो ड्राइव पर शॉपिंग का खयाल आ सकता है। वास्तव में, संपन्न दर्जे की खरीदारी इस प्रगतिशील शहर का एक शानदार आकर्षण है, लेकिन यहाँ आने के कारण यहीं खत्म नहीं हो जाते हैं। इसके केन्द्र में स्थित होने, गर्म जलवायु, सुंदर पार्क, प्रशंसित होटल, बेहतरीन भोजन व्यवस्था, स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के ऑफ़र तथा ऐतिहासिक अतीत के साथ, यह शहर दक्षिण कैलिफोर्निया में पसंदीदा गंतव्य है। बेवर्ली हिल्स को एक लीमा बीन फार्म से विकसित होने के 100 वर्ष से भी अधिक समय के बाद, आज यह अनोखा और घूमने लायक शहर ग्रेटर लॉस एंजिल्स का एक बहुमूल्य स्थान बन चुका है। निम्नलिखित आठ विशेषताएं बेवर्ली हिल्स को लॉस एंजिल्स में आपके ठहरने के लिए आदर्श स्थान बनाती हैं:

खूबसूरत बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया
सांता मोनिका के उत्तरपूर्व में आठ मील और डाउनटाऊन लॉस एंजिल्स के पश्चिम में नौ मील दूरी पर स्थित, बेवर्ली हिल्स दक्षिण कैलिफोर्निया के कुछ सबसे पसंदीदा पड़ौसी स्थानों के बीच में स्थित है!पश्चिम दिशा में वेस्टवुड के साथ – जो यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिल्स का (UCLA)घर है —और जिसके पूर्व में हॉलीवुड है, बेवर्ली हिल्स का अपना अद्वितीय और दिलकश आकर्षण है।

बेवर्ली हिल्टन के गार्डन (The Gardens at The Beverly Hilton)
हालांकि हम यहाँ आपके ठहरने के दौरान सही मौसम की गारंटी नहीं दे सकते, लेकिन गर्म तापमान का ट्रेक रिकॉर्ड स्वयं बोलता है। वैदर चैनल के अनुसार जनवरी में इसका औसतन अधिकतम तापमान 67 डिग्री से लेकर अगस्त में 79 डिग्री तक रहता है। गुलाबी रंग के चश्मे जो आप पूरे वर्ष रहने वाली गर्मी के बीच में पहनेंगे, आपके बाकी अनुभवों को और भी मज़ेदार बना देंगे।

बेवर्ली गार्डन्स पार्क
बेवर्ली हिल्स के खूबसूरत-चित्रात्मक बगीचे तथा पेड़, शहरी योजनाकार तथा परिदृश्य शिल्पकार (आर्किटेक्ट) विल्बर डेविड कूक की विचारशील डिजाइंस के शुक्रगुज़ार हैं। शहर के एकदम बीचोंबीच, पांच एकड़ के तिकोने डिजाइन में स्थित है ‘विल रोजर्स मेमोरियल पार्क’, जिसकी विशेषताएँ हैं–विस्तृत एवं उन्मुक्त लॉन्स, गुलाबों के मनमोहक बगीचे तथा पाम एवं ड्रैगन के पेड़। जब आप छलछलाते झरनों की सौम्य कलकलाहट में आराम कर चुके हों तो, ‘सनसेट बौल्वार्ड’ को पार कर के ‘द बेवर्ली हिल्स हॉटेल’ में स्थित ‘ द पोलो लाउंज’ में काकटेल पार्टी का मज़ा लीजिये, या बेवर्ली गार्डन्स पार्क की दक्षिण की ओर, 15 मिनट की एक सुकून भरी वॉक भी ले सकते हैं, जहाँ आप बेवर्ली हिल्स के साइन बोर्ड के सामने अपनी अद्वितीय सेल्फी ले सकते हैं।

वाल्डोर्फ एस्टोरिया बेवर्ली हिल्स
चाहे भव्य हो या निजी, पांच सितारा या बुटीक, बेवर्ली हिल्स पर अलग-अलग पसंद तथा जीवन शैली वाले लोगों के लिए हॉटेलों की विस्तृत श्रृंखला है। बेवर्ली विलशायर-एक फ़ोर सीजंस हॉटेल में, आकर्षक गेस्ट रूम्स तथा इतालियन नवचेतना से प्रेरित मुखौटे आपका चित्ताकर्षक स्वागत करते हैं। अगर आप वैश्विक स्तर के बाजार के बिलकुल आसपास रुकना चाहते हैं, तो आपके लिए स्लिक ‘लक्स रोडियो ड्राइव हॉटेल’ से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। ‘द पेनिनसुला बेवर्ली हिल्स’ सदन कैलीफोर्निया में एकमात्र ऐसा हॉटेल है जो ट्रिपल ए डायमंड तथा फ़ोर्ब्स फाइव स्टार रेटेड है, जहां पर विला के कमरे, ट्रोपिकल उद्यानों में अलग-अलग बने हुए हैं, जिनसे गेस्ट्स को पूरी निजता मिलती है। अगर आपके लिए शानदार-मनोहारी दृश्य अधिक महत्वपूर्ण है तो, आप शहर के सबसे नये हॉटेल ‘वाल्डोर्फ एस्टोरिया बेवर्ली हिल्स’ में चले जाइए और मज़े लीजिये उनके ‘द रुफटॉप बाय जेजी’ रेस्टोरंट का। द बेवर्ली हिल्टन में ना केवल प्रतिष्ठित, मध्ययुगीन आधुनिक डिजाइंस हैं बल्कि, इसकी विशेषता यह भी है कि यहीं पर देश का सबसे बड़ा ओलम्पिक साइज़ का हॉटेल-पुल भी है!

स्पेगो बेवर्ली हिल्स
स्पेगो बेवर्ली हिल्स, II पैसटेइयो और मास्ट्रोज स्टिक हाउस जैसी शानदार डायनिंग तो कहीं हो ही नहीं सकती. ये शहर के कुछ ऐसे हॉटेल्स हैं, जहां पाक शास्त्र की प्रभावशाली श्रृंखला परोसी जाती है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि अपने विविधतापूर्ण मेन्युज तथा स्वादिष्ट व्यंजनों के चलते स्पेगो को ट्रिपल ए डायमंड रेटिंग से नवाज़ा गया है। वहीं शहर के मध्य में स्थित, इतालियन रेस्टोरंट-II पैसटेइयो में लगातार 20 वर्षों से, आनन्दित तथा संतुष्ट ग्राहकों का मेला लगा रहता है ।

यह अवश्य सुनिश्चित करिएगा कि आप यहाँ जाते वक्त पैपराज़ी के लिए पोज़ देने तैयार हों, क्योंकि वे लोगों की इस पसंदीदा जगह पर सेलिब्रिटीज़ के इंतज़ार में हमेशा बैठे रहते हैं। फैंस का फेवरेट और हमेशा खुशनुमा ‘मास्ट्रोज’ आपको देता है गाढ़े या ज्युसी स्टिक्स और चॉप्स, साथ ही लज़ीज़ समुद्री-व्यंजन। बेवर्ली हिल्स हॉटेल्स आपके सामने भोजन के अद्वितीय विकल्प रख देते हैं, जिन्हें कोई मात नहीं दे सकता। जैसे कि ‘वाल्डोर्फ एस्टोरिया बेवर्ली हिल्स’ में जियान जोर्जस, मोंटेज बेवर्ली हिल्स, ज़ोर्जी रेस्टोरेंट और ‘द पेनिनसुला बेवर्ली हिल्स’-22 सालों से अधिक समय से, ट्रिपल ए फाइव डायमंड रेटेड रेस्टोरेंट, द बेल्वेदेअर।

WELLTH का शहर
‘WELLTH’ बना वेल्थ शब्द से। वेल्थ अर्थात धन-दौलत सम्पन्नता. जबकि ‘वेल्ल्थ’/ ‘WELLTH’ प्रस्तुत करता है- कुछ कम भौतिक तथा अधिक मूल्यवान- जीवन की मुद्रा। ये है- स्वास्थ्य। जो कि उदाहरण है कल्याण, उद्देश्य तथा खुशियों का. बेवर्ली हिल्स अपने हर पर्यटक को उसके मस्तिष्क, शरीर और आत्मा की देखभाल करने का तथा दुलार करने का न्योता देता है । वैसे भी यह शहर, एक ज़माने से अपने पांच सितारा अनुभवों पर अपने एकाधिकार के लिए जाना जाता है । लेकिन इसके मध्य में स्थित है, अधिक ध्यान देने योग्य लोकाचार जो खुशी और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण रखता है, उन उत्साही विशेषज्ञों द्वारा जो इस शहर द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले कल्याण तथा स्वास्थ्य सम्बन्धित कला के चैम्पियंस हैं।

हाउस ऑफ बीजन
बेवर्ली हिल्स उनके लिए बढ़िया ठिकाना है जो फैशनेबल तथा उत्कृष्ट खरीदी करने में दिलचस्पी रखते हैं। फैशन हाउसेस, असाधारण बुटीक्स तथा डिपार्टमेंट स्टोर ‘रो’ शहर को अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखने में मदद करते हैं। गोल्डन ट्रेंगल के उच्च कोटि के डिपार्टमेंट स्टोर तथा शानदार डिजाइनर बुटीक्स, विश्व के सबसे अधिक महंगे स्टोर्स में से एक है: हॉउस आफ बिजान। राष्ट्रपति, करोड़पति तथा राजसी घरानों से आने वाले ग्राहकों की मेजबानी करने वाले, पुरुषों के इस विशिष्ट स्टोर में खरीदी करने के लिए आपको अपॉइन्टमेंट लेना पड़ेगा ।

वर्जिनिया रोबिन्सन गार्डन्स
शहर के समृद्ध इतिहास को बेवरली हिल्स के आकर्षक ठिकानों में खोजिये। कभी मर्लिन मुनरो का ख़ास ठिकाना रहा ‘द बेवर्ली कार्लटोन हॉटेल’ फिर एक बार ‘द एवलान’ के नाम से उभर कर आया, जो कि स्टारवुड प्रिफर्ड गेस्ट्स के साथ सांझा रूप से डिजाइन हॉटेल्स कानसदस्य भी है। पूर्व निजी सम्पत्तियों को नेशनल लैंडमार्क का दर्जा दे दिया गया है, जैसा कि ‘वर्जिनिया रोबिन्सन गार्डन्स’ के साथ हुआ। यह छह एकड़ में फैली एक सम्पत्ति है जिसमें है साँसों को थाम लेने वाला मनमोहक बगीचा, हवेली तथा पूल पेविलियन। यह बेवर्ली हिल्स में निर्मित की गयी सबसे पहली राजसी रियासत है। ‘द पाले सेंटर फार मीडिया’ में इलाके की मनोरंजन इंडस्ट्री का उत्सव मनाया जाता है जो कि जो अतीत तथा वर्तमान–दोनों के लिए टेलीविजन एवं रेडियो को समर्पित एक सांस्कृतिक केंद्र है।