आज के युग में करियर के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन प्रतियोगिता बढ़ते जाने से लोग जल्दबाज़ी में गलत फैसला भी ले लेते है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के दौरान हम इसी में कन्फ्यूज रहते है कि शुरुआत कहां से करें, कौन सी किताब पढ़े क्योंकि पूरी किताब तो पढ़ी नहीं जा सकती है। क्या पढ़ें क्या ना पढ़े, कठिन चीजें समझ में आएंगी या नहीं। ऐसे तमाम तरह के प्रश्न दिमाग में चलते रहते हैं। आपको बता दें कि आप बिना किसी कोचिंग के भी परीक्षा की तैयारी कर सकते है और एग्जाम क्लीयर कर सकते है, यहां कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आप बिना कोचिंग के परीक्षा की तैयारी कर सकते है –

टाइम टेबल : सबसे पहली बात तो यह ध्यान में रखना है कि हम किस तरह से अपने रूटीन को सेट करें जिसमे कम से कम 5 घंटे आप पढ़ाई पर लगा पाए बिना किसी डिस्टरबेंस के। आपको बता दें कि यह जरूरी नही कि आप 10 घंटे पढ़ेंगे तब ही नंबर ला पाएंगे। पढ़ाई के शुरुआती दिनों से ही अगर आप हर एक विषय पर सिर्फ एक घंटा भी देते हैं तो आपको एक बार में बर्डन नहीं पड़ेगा।

स्टडी मटेरियल : एग्जाम के विषय के अनुसार स्टडी मटेरियल इकट्ठा कर उसे इस्तमाल करें। मार्केट में प्रतियोगी परीक्षा से जुड़े काफी बुक्स मिलते हैं जिसकी मदद से आप तैयारी कर सकते हैं। ध्यान रखें प्रतियोगी परीक्षा संबंधित काफी किताबें मिलती है आप चुन नहीं पाते हैं कि किस किताब को चुने, तो हम आपको बताना चाहते है कि आप सिर्फ कोर्स की किताबों को ही लें। सभी छात्र गणित की कितनी भी किताबें ले-ले मगर समस्या आती ही है तो चलिए आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहें है जिससे आपकी गणित से जुड़ी समस्या झट से सॉल्व हो जाएगी। इस ऐप का नाम ‘डाउटनट’ है, यह ऐप आप प्ले-स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है।

जान लीजिए इस ऐप को कैसे करें इस्तेमाल- आपको जिस भी प्रश्न में दिक्कत आ रही हो उसका स्क्रीनशॉट ले कर या अपने सवाल को अपनी भाषा में लिख कर डाउटनट ऐप पर भेज दें। आपको कुछ ही देर में वीडियों के रूप में जवाब मिल जाएगा। यह ऐप काफी बच्चों के लिए मददगार साबित हुआ है। इसे आप जरूर ट्राई करें।

तीसरी और सबसे आवश्यक चीज़ होती है आत्मविश्वास, हर किसी में आत्मविश्वास होना बेहद ही जरूरी है। आप एग्जाम के अलावा भी यदि कोई काम करतें है तो खुद पर भरोसा रखें और आगे बढ़े फिर उस काम में आपको आवश्य ही सफलता मिलेगी। खुद पर यकीन रखना ही सफलता की पहली सीढ़ी मानी गई है। कभी-कभी आपको सारे उत्तर आते रहते हैं, पर आत्मविश्वास के कमी के कारण आप उस सवाल का भी जवाब नहीं दे पाते। इस लिए खुद पर यकीन रखते हुए बस आगे बढ़ते जाएं सफलता आपको जरूर मिलेगी।

दिव्या द्विवेदी
-पत्रकार