एप्सन एल 485 एक कॉम्पैक्ट, मल्टी फंक्शन इंक टैंक ऑल इन वन प्रिंटर है। यह आपको कम खर्च में मोबाइल ऐप के साथ वाई-फाई और वाई-फाई डायरेक्ट की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप अपने घर या ऑफिस में कहीं से भी आराम से प्रिंट ले सकते हैं। यह अपने सेंगमेंट में सबसे कम लागत में बेहद अच्छी क्वालिटी का प्रिंट देता है। इसमें एक एलसीडी स्क्रीन भी है, जिससे प्रिंट, फोटो कॉपी या स्कैन करना काफी आसान हो जाता है।

एप्सन एल 485 इंकटैंक प्रिंटर
आजकल इंक टैंक प्रिंटर की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है और इंक टैंक प्रिंटर सेंगमेंट का बादशाह है एप्सन। इंक टैंक प्रिंटर में इंक प्रिंटर से बाहर होने के कारण इसके लेवल को देखते रहना भी आसान रहता है। इसमें कॉर्टिरेज भरवाने और लगवाने का झंझट भी नहीं रहता। कॉर्टिरेज वाले प्रिंटर में ज्यादा दिन इस्तेमाल ना करने पर इंक के सूखने का डर लगा रहता है, जबकि इंक टैंक प्रिंटर में ऐसा नहीं होता। इससे इंक टैंक प्रिंटर में प्रति पृष्ठ प्रिंट कॉस्ट काफी कम पड़ती है। इस लिहाज से यह घर या छोटे दफ्तर के लिए काफी सस्ता पड़ता है।

ऑल इन वन प्रिंटर
एप्सन एल 485 ऑल इन वन प्रिंटर है। यह आसानी से प्रिंट, स्कैन और कॉपी कर सकता है। एप्सन आईप्रिंट, एयरप्रिंट और गूगल क्लाउड प्रिंट के साथ, वाई-फाई और वाई-फाई डायरेक्ट से प्रिंट ले सकते हैं। आप किसी इ-मेल से भी कहीं से प्रिंट ले सकते हैं। इसमें आप स्मार्ट डिवाइस या ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज के जरिये स्कैन भी कर सकते हैं। एसडी कार्ड के जरिये बिना कंप्यूटर ऑन किए प्रिंट लिया जा सकता है।

एलसीडी स्क्रीन इंटरफेस
एप्सन एल 485 प्रिंटर के फ्रंट में 1.44 इंच का एक एलसीडी स्क्रीन इंटरफेस है। यह एक बेसिक मोबाइल फोन की तरह प्रिंटिंग, स्कैनिंग और कॉपी/फोटोस्टेट को एकदम आसान बना देता है। इस एलसीडी स्क्रीन से प्रिंट, फोटो कॉपी या स्कैन के ऑप्शन को चुनना बेहद आसान है। इस स्क्रीन से आप प्रिंटर के कई और काम भी कर सकते हैं। इससे आप प्रिंटर सेटअप के साथ फर्मवेयर अपडेट भी ले सकते हैं। नोजल चेक, हेड क्लिनिंग, हेड अलाइनमेंट भी कर सकते हैं।

वाई-फाई सपोर्ट
एप्सन एल 485 आपके होम/ स्मॉल ऑफिस प्रिंटिंग की दुनिया को रोमांच से भर देता है। एप्सन एल 485 प्रिंटर एप्सन आईप्रिंट, एयरप्रिंट और गूगल क्लाउड प्रिंट के साथ वायरलेस प्रिंटिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसमें आप बिना किसी केबल को कनेक्ट किए वाई-फाई के जरिये प्रिंट ले सकते हैं। इसमें वाई-फाई डायरेक्ट भी है, जिसके माध्यम से आप राउटर के बिना 4 डिवाइस तक कनेक्ट कर सकते हैं। इससे ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सेवाओं से प्रिंट या स्कैन भी किया जा सकता है। इस प्रिंटर से आप कंप्यूटर के साथ किसी मोबाइल डिवाइस से भी आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम
यह प्रिंटर तकरीबन तमाम ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP / XP Profesional x64 / Vista / 7/8 / 8.1 / 10, मैक ओएस एक्स 10.6.8 या बाद के संस्करण के साथ काम करने में सक्षम है।

एप्सन आईप्रिंट
एप्सन आईप्रिंट ऐप के जरिये आप अपने स्मार्टफोन से भी प्रिंट ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एप्सन आईप्रिंट ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप से आप अपने मोबाइल से कमांड देकर प्रिंट ले सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आप किसी भी इ-मेल, मैसेज का प्रिंट आसानी से कहीं से भी ले सकते हैं। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में यह ऐप आपके काम को काफी आसान बना देता है। आजकल जिस तरह से हर काम के लिए स्मार्टफोन पर निर्भरता बढ़ती जा रही है, उसमें इस ऐप ने प्रिंटिंग की दुनिया को और स्मार्ट बना दिया है।

मेमोरी कार्ड स्लॉट
इस एप्सन एल 485 प्रिंटर की एक बड़ी खूबी एसडी कार्ड से प्रिंट लेना है। प्रिंटर के सामने की ओर एसडी कार्ड स्लॉट है, जिसमें आप अपना एसडी कार्ड डालकर बिना कंप्यूटर के प्रिंट ले सकते हैं। इसमें एसडी कार्ड स्लॉट होने के कारण अब आपको अपने डॉक्यूमेंट को पहले कंप्यूटर में डालने और फिर प्रिंट लेने की झंझट से मुक्ति मिल गई है। अब आप अपने कैमरे के कार्ड को डायरेक्ट इसमें डालकर फोटो प्रिंट ले सकते हैं। एप्सन एल 485 का कार्ड स्लॉट SD, SDHC, SDXC, MiniSD, MiniSDHC, MicroSD, MicroSDHC, MicroSDXC (एडप्टर के साथ) कार्ड को सपोर्ट करता है।

क्वालिटी
Epson L485 तेजी के साथ बढ़िया क्वालिटी का प्रिंट करने में सक्षम है। तेज गति के साथ क्वालिटी प्रिंट के मामले में एप्सन एल 485 का कोई सानी नहीं है। इसके साथ आप 5760 डीपीआई के साथ हाई रिजॉल्यूशन का प्रिंट ले सकते हैं। यह ब्लैक प्रिंट 10 पेज और कलर 5 पेज प्रति मिनट के हिसाब से प्रिंट कर सकता है। हालांकि, साधारण कागज पर फोटो प्रिंट उतना बेहतर नहीं आता है लेकिन ग्लॉसी पेपर के साथ आप शानदार फोटो प्रिंट ले सकते हैं। ऑल इन प्रिंटर होने के कारण इससे किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन भी किया जा सकता है और उसका फोटोस्टेट भी लिया जा सकता है। स्कैन और फोटो कॉपी की क्वालिटी भी बेहतरीन होती है।

प्रिंट, स्कैन और फोटोस्टेट बेहद सस्ते
Epson L485 में प्रिंट, स्कैन और फोटो कॉपी करना बेहद सस्ता पड़ता है। एक बार इसका इंक टैंक भर देने पर यह हाई क्वालिटी वाला 7500 कलर पेज और 4500 ब्लैक पेज प्रिंट करता है। इस हिसाब से देखा जाए तो एक कलर पेज के लिए आपको सिर्फ 18 पैसे, जबकि ब्लैक एंड व्हाइट के लिए सिर्फ 7 पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अब आप खुद सोचिए, मार्केट में इससे सस्ता और बेहतर क्वालिटी का मल्टी फंक्शन वाला कौन सा ऑल इन वन प्रिंटर मिलेगा।

इंक भरना काफी आसान
एप्सन एल 485 इंक टैंक प्रिंटर में इंक भरने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। आप इस प्रिंटर में इंक भरने का काम चुटकियों में कर सकते हैं। इसमें इंक इधर-उधर गिरने या लीक होने का भी डर नहीं रहता है। एप्सन एल 485 में इंक टैंक प्रिंटर के दायीं तरफ है। यह इंक टैंक चार रंगों- काले, सियान, मैजेंटा और पीले रंग के इंक साथ आता है। यह प्रिंटर एक साल या 30,000 प्रिंट (जो पहले हो) तक के प्रिंट हेड की वारंटी के साथ मार्केट में उपलब्ध है।

वैल्यू फॉर मनी
एप्सन एल 485 आपके घर या छोटे ऑफिस के लिए एक आदर्श प्रिंटर है। ऐसे प्रिंटर में जो क्वालिटी होनी चाहिए, वह सभी इस ऑल इन वन प्रिंटर में है। यह आपको अच्छी गुणवत्ता की प्रिंटिंग, कॉपी और स्कैनिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसमें वाई-फाई, वाई-फाई डायरेक्ट, एसडी कार्ड के साथ ऐप से भी प्रिंट लेने की सुविधा है। 16 हजार रुपये तक की कीमत में बाजार में इससे बेहतरीन और इतनी ज्यादा सुविधाओं वाला प्रिंटर आपको नहीं मिल सकता। एप्सन एल 485 सही मायने में आपके पैसे की सही कीमत प्रदान करता है।

-हितेंद्र गुप्ता