जब कभी आपकी कार हाइवे पर खराब हो जाती है या बीच में कहीं आप फंस जाते है, जब आपकी टैक्सी को सही ठिकाना नहीं मिलता है या फिर आपको किसी ठिकाने तक पहुंचने में परेशानी होती है। इसी तरह आपात स्थिति में जब एम्बुलेंस, पुलिस वाहन और अग्नि शमन दल को सही ठिकाने की तलाश रहती है तो ऐसे में एक सटीक मानचित्र के माध्यम से काफी समय और कई जिदंगियों को बचाया जा सकता है।

इसके  लिए लिनकोड्स एक उपयोगी ऐप है। यह पूरे देश को आसानी से पहुंचने के लिए 10फीटX10फीट के के क्षेत्रफल में विभाजित कर देता है, प्रत्येक इलाके को संख्यात्मक रुप से अद्वितीय 12 अंकों वाला पता उपलब्ध करवाता है, खोज प्रणाली के अग्रणी इस माध्यम से अच्छी तरह से परिभाषित उस पते पर बड़ी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

नेक्स्टइरा सॉफ्टेक ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जो अत्यंत जटिल ठिकानों को भी सटीक बारह अंकों के कोड में तब्दील कर देता और जिसके माध्यम से कोई भी आसानी से वहां पहुंच सकता है।

यह प्रणाली किसी भी विशेष ठिकाने पर पहुंचने के लिए एक परिभाषित और आश्चर्यजनक आसान तरीका भी प्रदान करती है। ऐप का उपयोग एकदम आसान है। इसके माध्यम से संग्रहीत किए हुए ठिकाने को आसानी से खोजा जा सकता है, ऑफलाइन मोड में रहते हुए भी किसी विशेष स्थान के लिए एक कोड उत्पन्न किया सकता है तथा उसे दूसरों के साथ साझा किया सकता है।

नेक्स्टइरा सॉफ्टेक एलएलपी के संस्थापक प्रमोद राठी ने कहा कि किसी ठिकाने को खोजने के लिए एक अपर्याप्त प्रणाली के कारण सिर्फ झुंझलाहट से अधिक और कुछ नहीं होता है, लेकिन निश्चित रुप से विकास और समय की हानि करता है, तथा कहीं पर जानलेवा भी साबित होता है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि तीव्र गति, सटीक और संभावित सरल तरीकों के साथ आपातकालीन सेवा जटिल से जटिल ठिकानों तक आसानी से पहुंच सके।

www.lincodes.com वेबसाइट को गूगल प्ले स्टोर से एन्ड्रॉयड और ऐप स्टोर से ऑईओएस (iOS) और विन्डोज ऐप या फिर नेविगेट किया जा सकता है।

-इष्टा गुप्ता