आप काफी दिनों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं. ब्लॉग से अपने मन और दिल की भड़ास निकाल रहे हैं. लेकिन इसी ब्लॉग से आप हजारों-लाखों की कमाई भी कर सकते हैं.

आमतौर पर लोगों का पता ही नहीं होता कि कमाई के लिए क्या करें-क्या ना करें. ब्लॉग-वेबसाइट से पैसा कमाने के कई तरीके मौजूद है. इन तरीकों को अपनाकर आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं कुछ लोकप्रिय तरीके-

गूगल एडसेंस- आप अपने ब्लॉग- वेबसाइट पर गूगल एडसेंस का एड लगाकर हर महीने लाखों कमा सकते हैं. गूगल एडसेंस का विज्ञापन टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के रूप में होता है. इसके कोड को ब्लॉग-वेबसाइट पर डालने के बाद विज्ञापन दिखने लगता है.

जब भी कोई पाठक आपके गूगल एडसेंस के विज्ञापन को क्लिक करेगा. आपको पैसा मिलेगा. लेकिन आपको खुद इस विज्ञापन को क्लिक नहीं करना है या किसी से क्लिक करने के लिए नहीं कहना है. ऐसा करने पर आपका अकाउंट बैन हो सकता है.

एक बात ध्यान रखें कि विज्ञापन का प्लेसिंग सही हो. विज्ञापन वहां लगाएं जहां लोगों की नजर जरूर जाए और लोग उसे क्लिक करने से खुद को रोक ना पाए. अगर आपके ब्लॉग में फोटो और वीडियो नहीं के बराबर है या कम है तो सिर्फ टेक्स्ट एड लगाना आपके लिए बेहतर होगा.

एफिलिएट प्रोग्राम- अगर आपका ब्लॉग-वेबसाइट नया है तो गूगल एडसेंस अकाउंट खुलेने में टाइम लगेगा. एडसेंस के लिए आपको अप्लाई करना होगा. तब तक आप एफिलिएट प्रोग्राम का फायदा उठा सकते हैं. आप गूगल में जाकर affiliate programs सर्च कीजिए सैकड़ों ऑप्शन मिलेंगे. linkshare.com, dgmpro.com, flipkart.com, jabong.com, JeevanSaathi.com, Makemytrip.com, BharatMatrimony.com, LifepartnerIndia.com, Shaadi.com, Yatra.com, और india-herbs.com पर जाकर आप अपने ब्लॉग-वेबसाइट के हिसाब से एफिलिएट अकाउंट बना लीजिए और पैसा कमाइए.

पब्लिशर अकाउंट- वेबसाइट से पैसा कमाने का एक ऑप्शन पब्लिशर अकाउंट का भी है. गूगल एडसेंस वाले भी इसे लगाकर पैसा बना सकते है. इसके लिए आप OMG, Shoogloo, InfinityAds, BidVertiser, payoffers.in, clickbank.com, Commissionjunction.com, Admaya.com, cuelinks, komli और trootrac.com जैसी साइट पर जाकर अपना पब्लिशर अकाउंट बनाइए. लेकिन एक साथ कई विज्ञापन डालने से बचिए. ऐसा ना लगे कि ब्लॉग, साइट पर सिर्फ विज्ञापन ही विज्ञापन है.

अमेजन और इबे अकाउंट- Amazon.com और Ebay.com भी काफी लोकप्रिय है. अमेजन और इबे पर अकाउंट बनाकर आप इसके उत्पादों के एड को वेबसाइट पर लगाकर कमा सकते है. आपको सेल के हिसाब से कमीशन मिलेगा.

चितिका- Chitika.com पर जाकर भी आप अपना अकाउंट बना सकते हैं. Chitika आपके ब्लॉग-वेबसाइट के अनुसार विज्ञापन दिखाता है.

पोल और सर्वे- दुनिया भर में ऐसी सैकड़ों कंपनियां और एजेंसियां है जो सर्वे के बदले में पैसे का भुगतान करती है. सर्वे और पोल इस हिसाब से पैसा कमाने के लिए यह एक अच्छा जरिया है. पोल, सर्वे का एक फायदा यह भी है कि इसके कारण लोग आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर पर रहते हैं.

समीक्षा- आप किसी प्रॉडक्ट, फिल्म समीक्षा से भी पैसा कमा सकते हैं. प्रॉडक्ट लांच के समय या फिल्म रिलीज के समय इससे जुड़े लोग पॉजीटिव रिव्यू करने वाले को भुगतान भी करते हैं. इसके लिए आपको उनके संपर्क में रहना होगा.

इन टेक्स्ट लिंक एड- कई साइट या ब्लॉ़ग पर आप कई देखते होंगे कि किसी लिंक के नीचे दो-दो लाइन है. आमतौर पर हाइपर लिंक में कलर चेंज हो जाता है लेकिन इसके नीचे दो लाइन होते हैं और वहां पर कर्सर ले जाने पर एक बॉक्स खुलता है. आप इसके लिए infolinks, Kontera, Text-Link-Ads, Text-Link-Brokers और Vibrant Media की साइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं.

जॉब बोर्ड एड- आप अपने ब्लॉग-वेबसाइट पर JobThread और Job Board का एड लगाकर भी कमा सकते हैं. इसमें नौकरी के बारे में जानकारी होती है और लोग इसे क्लिक भी काफी करते हैं. पैसा कमाने का यह बढ़िया तरीका है.

यूट्यूब पार्टनर- अगर आप वीडियो फोटोग्राफी के शौकीन हैं. मोबाइल, एचडी कैमरा या मिनीकैम से फोटोग्राफी करते रहते हैं तो अपने वीडियो को दुनिया को तो दिखाइए ही साथ ही जमकर कमाई भी कीजिए.

इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा. अकाउंट बनाने के बाद आप जो भी वीडियो लें उसे यूट्यूब पर अपलोड करते जाइए. ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने वीडियो के बारे में बताइए. फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उसके बारे में लोगों को बताइए. जितना ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे आपको उतना ज्यादा पैसा मिलेगा.

यूट्यूब पर ध्यान रखिएगा कि म्यूजिक आपका ऑरिजनल हो. किसी बॉलीवुड-हॉलीवुड फिल्म का संगीत होने पर यूट्यूब आपको बैन कर सकता है.वीडियो पर आपका अपना कॉपीराइट होना चाहिए ऐसा नहीं कि कहीं से उठाकर यूट्यूब पर डाल दिया.

एक बात ध्यान रखिएगा कि Google Adsense, Chitika, Bidvertiser और Adbrite आपको क्लिक के हिसाब से भुगतान करते हैं. इसे PPC यानी Pay Per Click कहते हैं.

जबकि कुछ साइट आपके ट्रैफिक के अनुसार आपको पैसा देते हैं. जितना ज्यादा हिट उतना ज्यादा भुगतान.. इसे CPM कहते हैं यानी Cost Per Mille (Thousand). इसमें Value Click और Tribal Fusion शामिल है. इसलिए आपकी कोशिश ये होनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए.

इसके लिए आपको रोज ऑरिजनल पोस्ट लिखने होंगे. जिससे कि लोगों को रोज कुछ ना कुछ नया पढ़ने को मिले. इससे आपका पेजव्यू-ट्रैफिक बढ़ेगा. जितना ट्रैफिक बढ़ेगा आपके पास उतना पैसा आएगा.तो शुरू हो जाइए नेट से नोट बनाने के लिए.

-हितेंद्र गुप्ता