नोटबंदी के बाद से बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं.

एटीएम के बाहर लंबी लाइन लगी होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में लोगों को भीड़ से बचाने के लिए निधि सिन्हा एक एप लेकर आई हैं.

निधि सिन्हा की मां एक अस्पताल में भर्ती थीं. दवा खरीदने के वास्ते कैश निकालने के लिए कई एटीएम में तमाम कोशिशों के बाद भी वह कैश नहीं निकाल पायी. ऐसे में उन्हें लाइन में खड़े परेशान लोगों के लिए एक एप बनाने का ख़्याल आया.

निधि का कहना है कि जनता नोटबंदी के प्रयोजन और नेक इरादे का स्वागत करती है. लेकिन इससे होने वाली परेशानी की भी अनदेखी नहीं की जा सकती. आज हर बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है. ऐसे समय में आपकी मदद के लिए यह एप है –DONTRUSH

dontrush1

यह एप आपको अपने आसपास के एटीएम और बैंक के लोकेशन, एटीएम में कैश है या नहीं यह बताता है. आप dontrush.net पर जाकर इसमें अपने एरिया का पिनकोड डालकर अपने नज़दीकी खाली और कैश वाले एटीएम का पता लगा सकते हैं.

फेसबुक मैसेंजर एप में जाकर अगर आप Hi या Hello लिखकर मैसेज करेंगे तो Send Location लिखा आएगा. इसे क्लिक करने पर DONTRUSH आपके लोकेशन को खुद ले लेगा.

dontrush

फेसबुक मैसेंजर एप में यह फायदा है कि आपको इसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. सभी स्मार्टफोन में यह पहले से ही होता है. यह सभी प्रकार के स्मार्टफोन जैसे कि एंड्रायड, एप्पल मैक, विंडो में काम कर सकता है.

आपको इसे गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है.

यह एक क्राउड सोर्सड एप है और एटीएम और बैंक की रियल टाइम स्टेटस देता है. फेसबुक एप होने के कारण उपयोगकर्ता को नए प्लेटफार्म पर लाने की कोई जरुरत नहीं है. इसमें उपयोगकर्ता से सम्बंधित जानकारी ज्यादा सुरक्षित होती हैं क्योंकि किसी नए सर्वर पर यह नहीं भेजीं जाती.

-हितेंद्र गुप्ता