मोबाइल ई-वॉलेट सेवा देने वाली कंपनी मोबीक्विक ने भारत के सबसे हल्के वॉलेट एप मोबीक्विक लाइट लांच कर दी है.

धीमे इंटरनेट पर काम करने वाली यह एप 2जी से भी कम गति वाले इंटरनेट पर काम कर सकती है. इस एक को इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसे सिर्फ एक मिस्ड कॉल से डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको 80971-80971 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी है. इसके बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा. इस एसएमएस में एक लिंक होगा जिसे क्लिक कर आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं.

mobikwik-lite

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है ना ही वेरिफिकेशन के लिए किसी ईमेल की जरूरत है. बस आप अपना मोबाइल नंबर डालिए और लेन-देन शरू कीजिए.

मोबीक्विक के सह-संस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने कहा कि मोबीक्विक लाइट मात्र एक मेगाबाइट की एप है जो 2जी से भी धीमी गति वाले इंटरनेट कनेक्शन पर मात्र कुछ सेकेंड में डाउनलोड हो जाती है. एक सप्ताह के अंदर यह एप सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा और बगैर इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी काम करेगा.

मोबीक्विक लाइट पुराने एंड्रायड स्मार्टफोन पर भी काम करेगा और जल्द ही इसका ऑफलाइन वर्जन भी आपके सामने होगा.

मोबीक्विक की सह-संस्थापक उपासना टाकू ने बताया कि हमने यह एप भारत और इंडिया के बीच की दूरी पाटने के लिए तैयार की है. इस एप से चायवाले, रिक्शावाले और छोटे दुकानदार फायदा उठा सकते हैं. नकदी संकट का सामना कर रहे लोगों के लिए यह मददगार साबित होगा.

mobikwik-lite1

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद मोबीक्लिक एप के उपयोगकर्ताओं की संख्या साढ़े तीन करोड़ से बढ़कर करीब चार करोड़ हो गई है और उसकी एप पर होने वाले लेन-देन में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

इस एक के जरिए आप लेन-देन के साथ किसी भी तरह का भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, बैंक में पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल का पेमेंट कर सकते हैं या फिर किसी भी तरह का रिचार्ज भी कर सकते हैं.

-हितेंद्र गुप्ता