1. बेल्जियम- फ्राईट म्यूज़ियम

बेल्जियम के लोग अपने भोजन को बहुत गंभीरता से लेते हैं और इस बात का पता उनकी फ्रेंच फ्राई बनाने की कला में विशेष रूप से चलता है.

दुनिया भर में अक्सर दिखाई देने वाले नरम आलुओं के अतिरिक्त बैल्जियाई फ्राई वास्तव में पाक विज्ञान की दुनिया में एक अद्भुत खोज है और आलू (स्पड) के साथ इस लगाव को ब्रुग शहर में स्थित फ्राइज़ संग्रहालय में अच्छी तरह से देखा जा सकता है.

friet13

संग्रहालय बहुत अच्छी तरह से परिकल्पित है और काफी बड़ा हैं. दक्षिण अमेरिका में आलू की पहली खेती से लेकर यूरोप में इसकी शुरूआत होने और उस समय के दिनों में जब फ्रॉई का आविष्कार किया गया था, मेहमानों को फ्रॉई के इतिहास से अच्छी तरह से अवगत कराया जाता है.

इतिहास से संबंधित संग्रहालय तथा पुरावशेष और कलाकृतियों का संग्रह अनुभव को मजेदार और रोचक बना देता है.
http://www.frietmuseum.be/en/museum.htm

2. बेल्जियम साऊन्ड फैक्ट्री लैन्टॉर्नटोरेन

एक ऐतिहासिक शहर में समसामयिक संस्कृति और वास्तुकला को समर्पित, साउन्ड फैक्ट्री- लैन्टॉर्नटोरेन आपको आज के ब्रूश शहर के केंद्र को देखने के लिए आमंत्रित करती है. वैश्विक धरोहर सिटी सेंटर के आनन्दित करने वाली वास्तुकला से निर्मित शीर्ष और सड़कों की आकृति अक्षरशः आपके पैरों के नीचे फैली हुई है. साउन्ड फैक्टरी, एक नवीनतम संगीत संग्रहालय, टॉवर के अंदर स्थित है. यहाँ पर, आप इंटरैक्टिव साउन्ड आर्ट के द्वारा सिटी साउन्ड का सर्जन कर सकते हैं.

soundfactory
ब्रुगम्यूज़ियम की अन्य इमारतों और संग्रहों के साथ एक सीधा लिंक बनाते हुए, स्वर-संगति करती घंटियों की आवाज को भी साउन्ड के पैटर्न में संकलित किया गया है.

https://bezoekers.brugge.be/en/sound-factory-lantaarntoren

3. बेल्जियम- चॉको-स्टोरी (चॉकलेट संग्रहालय)

चॉकलेट संग्रहालय आपको कोको और चॉकलेट के इतिहास में डुबो देता है. माया और स्पेनिश कॉन्क्विशटॉडोर से लेकर आज के चॉकलेट विशेषज्ञों तक. एक चॉकलेट हन्ट, बच्चों को संग्रहालय को समझने का मौका देती है. परिसर में चॉकलेट्स को हाथों से बनाया और जांचा जाता है.

चॉको-स्टोरी… चॉकलेट की रोमांचक दुनिया में आपको पूरी तरह से डुबो देता है और समय के पार इंद्रियों की एक यात्रा पर ले जाता है. न सिर्फ आँखों के लिए, बल्कि नाक और टेस्ट बड्स के लिए भी एक दावत!

लगभग एक हजार वस्तुओं के एक अनूठे संग्रह के माध्यम से चॉकलेट की उत्पत्ति और विकास की कहानी का वर्णन करते संग्रहालय की रचना तीन भागों में की गई है. इतिहास के अलावा, कच्ची सामग्री की विविधता और उत्पादन की प्रक्रिया के विकास का विशेष ध्यान रखते हुए, संग्रहालय यह भी दर्शाता है कि चॉकलेट कैसे बनती है.

choco

लगभग एक हजार वस्तुओं का निजी संग्रह इस संग्रहालय को बेल्जियम में अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय बनाता है.

http://www.visitflanders.com/en/themes/belgian_chocolate/chocolate-experience/chocolate-museums/index.jsp

4. फिलाडेल्फिया- मटर संग्रहालय

कॉलेज ऑफ फिजीशियन्स ऑफ फिलाडेल्फिया का मटर संग्रहालय देश के सबसे अनोखे और दिलचस्प संग्रहालयों में से एक है. चिकित्सा विषमताओं, मोम के मॉडल, प्राचीन चिकित्सा उपकरण, शरीर-रचना-संबंधी व पैथलॉजिकल नमूने और भी बहुत सी वस्तुओं का संग्रह इसकी विशेषता है.

mutter-museum

मटर संग्रहालय विकृत हड्डियों, रोगग्रस्त अंगों के नमूनों, विभिन्न विकृतियों के प्रशिक्षण संबंधी मोम के मॉडल और मर्तबान में स्थित उन वस्तुओं का फ्रीक शो भी है जो कि संवेदनशील लोगों को भयावह अनुभव कराएँगे.
http://www.discoverphl.com/listing/?lid=23951

5. जापान- शिनयोकोहामा रेमन संग्रहालय

शिनयोकोहामा रेमन संग्रहालय की स्थापना मार्च 06, 1994 को विश्व के पहले खाद्य-थीम पर आधारित मनोरंजन पार्क के रूप में की गई थी. शुरूआत से ही हमारी अवधारणा एक ऐसी जगह बनने की रही है जहाँ हवाई जहाज़ पर कदम रखे बिना ही सारे जापान की सुप्रसिद्ध दुकानों से लाए गए इस राष्ट्रीय पकवान के जायके का आनंद एक ही जगह पर उठाया जा सके.

http://www.jnto.go.jp/eng/location/spot/thempark/shinyokohamaraumen.html
6. लॉस वेगास- मॉब संग्रहालय
शहर की एक विश्व स्तरीय गंतव्य के रूप में प्रतिष्ठा के साथ, यह विश्वास करना मुश्किल है कि 30 साल पहले वेगास में होटल मॉब के द्वारा चलाए जा रहे थे. मार्टिन स्कोरसेस की फिल्म “कसीनो,” में चित्रित किए गए दृश्य सिर्फ अच्छे फिल्म लेखन नहीं थे. यह था वेगास. डाउन टाउन वेगास के केंद्र में स्टीवर्ट एवेन्यू और थर्ड़ स्ट्रीट (मुख्य स्ट्रीट स्टेशन से दाएँ) पर स्थित मॉब संग्रहालय में आगंतुक शहर के घिनौने अतीत के बारे में सबकुछ जान सकते हैं.

42 मिलियन डॉलर के इस संग्रहालय की विशेषता इसके इंटरेक्टिव प्रदर्शन और शिल्पकृतियाँ हैं जो आगंतुकों को वेगास के सबसे कुख्यात अपराधियों के बारे में, माफिया का इतिहास तथा संगठित अपराध ने कैसे अमेरिका के बाकी हिस्सों और दुनिया पर असर ड़ाला इस सब की जानकारी देते हैं. क्लीवलैंड में रॉक एन्ड़ रोल हॉल ऑफ फेम और वाशिंगटन, डीसी, में अंतरराष्ट्रीय स्पॉई संग्रहालय बनाने वाली टीम के द्वारा अभिकल्पित, मॉब संग्रहालय में वेगास में माब्स्टर के उदय होने से लेकर विधि-प्रवर्तन की कार्यवाही के द्वारा उनका खात्मा किये जाने तक के विस्तृत विवरण को दर्शाया गया है.

http://www.lasvegas.com/listing/mob-museum/25733/

7. लॉस वेगास- नियॉन संग्रहालय
नियॉन संग्रहालय का मिशन शैक्षिक, ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक संवर्धन के लिए प्रतिष्ठित लॉस वेगास नियॉन प्रतीकों का संग्रह, परिरक्षण, अध्ययन तथा प्रदर्शन करना है.

नियॉन संग्रहालय के संग्रह तीन घटकों के बने हुए हैं : बोनयार्ड़, फ्रीमॉन्ट स्ट्रीट गैलरी और नियॉन साइन्स परियोजना .

नियॉन संग्रहालय का बोनयार्ड़ दान दिये गए और बचाए गए 100 से अधिक प्रतीकों को संजोए हुए है. पूरे लॉस वेगास की वादी में 1930 की शुरुआत से लेकर 90 के दशक के अंत तक के प्रतीकों की तिथियों को चित्रित करते तथा मोटल, स्थानीय व्यापार और मशहूर लॉस वेगास कैसीनो रिसॉर्ट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.
http://www.lasvegas.com/listing/neon-museum/32628/

8. लॉस वेगास- हेनरी मोह्नी का कामुक संग्रहालय

हेनरी मोह्नी का कामुक संग्रहालय, हमारे कामुक अतीत और वर्तमान को दर्शाते सामाजिक-सांस्कृतिक दृष्टिकोण के विस्तृत शृंखला समूह की खोज को समर्पित एक लाभ-निरपेक्ष संगठन है. संग्रहालय का उपयोग, हमारी समृद्ध यौन और कामुक विरासत के शिक्षण और संरक्षण के लिए, एक अंतरराष्ट्रीय संसाधन के रूप में किया जाता है.

henry-mohneys-museu

http://www.lasvegas.com/listing/henry-mohneys-erotic-museum/21223/
9. कैलीफोर्निया-मानव संग्रहालय

सैन डिएगो म्यूज़ियम ऑफ मेन, बाल्बोआ पार्क, सैन डिएगो, कैलीफोर्निया में स्थित और कैलिफोर्निया क्वाड्रैंगगल की ऐतिहासिक इमारतों में बना हुआ, मानव-शास्त्र का एक संग्रहालय है.

संग्रहालय के संग्रह और स्थायी प्रदर्शित वस्तुएं, दक्षिणी कैलिफ़िर्निया क्षेत्र के मूल अमरीकी प्रजाति की संस्कृतियों और मेसोअमेरिकन सभ्यताओं जैसे माया सभ्यता से प्राप्त सामग्रियों के साथ कोलंबस से पहले के पश्चिमी अमेरिका के इतिहास पर ध्यान केंद्रित करता है.

इस संग्रहालय में संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद पौराणिक मिस्र के पुरावशेषों का सबसे महत्वपूर्ण संग्रह भी है, जिसमें अधिप्रमाणित ममियाँ, दफन करने के मुखौटे, मूर्ति और लकड़ी के सात चित्रित ताबूत शामिल हैं. इनमें से सबसे अद्भुत है एक अत्यंत दुर्लभ टॉलैमी वंश के बच्चे का ताबूत – दुनिया भर में ऐसे केवल छह अन्य ताबूतों का अस्तित्व ज्ञात है. कुल सम्पत्ति में 100,000 से अधिक दस्तावेज की गई नृवंशविज्ञान से संबंघित वस्तुएँ, 30,000 से अधिक पुस्तकें और पत्रिकाएँ तथा फ़ोटोग्राफ़ की गई 25,000 छवियाँ शामिल हैं.

http://www.museumofman.org/

-सुप्रिया मिश्रा