विदेश यात्रा के नाम पर जेहन में सबसे पहले अमेरिका का नाम आता है और आमतौर पर हम विमान यात्रा के बारे में ही सोचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमेरिका में ट्रेन से यात्रा बहुत ही रोमांचकारी और आकर्षक है। अगर अमेरिका का असल रूप देखना है तो आपको रेल और सड़क यात्रा करनी होगी। मगर अमेरिका में रेल-सड़क की एडवेंचरस यात्रा करने से पहले आप इन 10 जगहों की सूची जरूर बना लें जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए –

•ग्रिफिथ ऑब्जरवेटरी- लॉस एजेंल्स, कैलिफोर्निया
ग्रिफिथ ऑब्जरवेटरी एक प्रमुख पर्यटक केंद्र है। 1935 में स्थापना के बाद ये यहां 7.6 करोड़ से ज्यादा लोग आ चुके हैं। इसके साथ ही 75 लाख से ज्यादा लोग 30½ सेंटीमीटर की ज़ीइस दूरबीन से तारों को देखने का आनंद उठा चुके हैं। इसके अलावा आप यहां लाइव अंतरिक्ष-थीम शो, लॉस एजेंल्स शहर के व्यापारिक क्षेत्र और हॉलीवुड साइन देख पाएंगे।

•रोडिओ ड्राइव-बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया
कैलिफोर्निया बेवर्ली हिल्स का रोडियो ड्राइव का शॉपिंग केंद्र आकार में तो सिर्फ तीन लंबे ब्लॉक में चलता है लेकिन ख्याति, फेमस और लक्जरी के वस्तुओं के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां A एजेंट प्रॉवॉकाट्यूर से लेकर W वोल्फ़ोर्ड ब्रांड तक के सभी सामान मिल जाएंगे। यहां आप बिना सामान खरीदे विंडो-शॉपिंग और रोडिओ ड्राइव का आनंद उठा सकते हैं।

•बार्टन स्प्रिंग पूल–ऑस्टिन, टेक्सास
बार्टन स्प्रिंग पूल जिल्कर पार्क में भूमिगत जल से भरा 1.2 हेक्टेयर में फैला स्विमिंग पूल है। छायादार तट और हमेशा 21 डिग्री के आसपास रहने वाला पानी का तापमान दुनियाभर के लोगों को यहां आकर्षित करता है।

•द पर्ल ब्रूअरी -सैन एंटोनियो, टेक्सास
दर्जनों रेस्त्रां, कॉफ़ी हाउस, बेकरी और आइस क्रीम की दुकानों के साथ-साथ मनोरंजन स्थल के साथ द पर्ल ब्रूअरी को सैन एंटोनियो के प्रमुख आकर्षण के रूप में विकसित किया गया है। यहां आप किसी कंसर्ट में शामिल होकर बियर का लुत्फ उठा सकते हैं।

•द गार्डन डिस्ट्रिक्ट- न्यू ओरलींस, लूसियाना
गार्डन डिस्ट्रिक्ट बाग-बगीचों, फुलवारी और हरियाली से भरा पड़ा है। करीब दो सौ साल से यह पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह रहा है। अमेरिकी गृह युद्ध के पहले के महल और कब्रिस्तान आपको उस इतिहास की याद दिलाएंगे। यहां बेहतरीन शॉपिंग और रेस्त्रां भी है, जिसमें न्यू ओरलींस का सबसे पुराना मशहूर रेस्त्रां कंमाडर्स प्लेस और 25-सेंट मार्टिनी सेंटर शामिल है।

•द सेंटर फ़ॉर सिविल एंड ह्यूमन राइट्स- अटलांटा, गॉर्जिया
1950-60 के दौरान दक्षिण अमेरिका और दूसरे इलाकों में नागरिक अधिकार आंदोलन ने सामाजिक परिवर्तन लाने में मदद की थी। सेंटर फ़ॉर सिविल एंड ह्यूमन राइट्स वैश्विक मानवाधिकार आंदोलन के विशिष्ट रूप को प्रदर्शित करता है। यह वह स्थान है जहां दुनियाभर के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होती है। आप भी यहां जारी चर्चा में भाग लेकर कुछ समय गुजार सकते हैं।

•द वर्ल्ड ऑफ़ कोका कोला- अटलांटा, गॉर्जिया
यहां आप कोका कोला के 2.1 मीटर लंबे पोलर बियर के साथ फोटो लेना चाहेंगे। यहां का वर्ल्ड ऑफ़ कोका-कोला विश्व प्रसिद्ध सोडा उत्सव है। आप यहां कोका-कोला में पोप संस्कृति के रूप में होने वाली प्रदर्शनी को देख सकते या फिर कोका-कोला फ़्री-स्टाइल फव्वारे में 1000 से ज्यादा बिवरेज-पेय पदार्थों का टेस्ट कर सकते हैं।

•द न्यूज़ियम- वॉशिंगटन, डीसी
न्यूज़ियम, यह एक ऐसा स्थान जो अमेरिका के प्रभुत्व को दर्शाता है। यह समाचारों का संवादमूलक म्यूजियम है, जो अमेरिका के संविधान में प्रथम संशोधन करवाकर सभी नागरिकों को स्वंत्रता की गारंटी दिलाने वाले महापुरुषों को समर्पित है। यह संघर्ष और राष्ट्र की प्रगति का अदम्य स्वरूप है। इस भवन के ऊपरी भाग में, “विंडो ऑफ़ द वर्ल्ड” है, यह भवन अमेरिकी सरकार के व्हाइट हाउस तथा यूएस कैपिटोल की दो शाखाओं के बीच पेन्सोवेनिया अवेन्यू में स्थित है।

•यूनियन मार्केट-वॉशिंगटन, डीसी
वॉशिंगटन डीसी का यूनियन मार्केट भोजन-प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यूनियन मार्केट स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थल है। स्वादिष्ट भोजन और रोमांचक परिवेश का अनुभव आपको यहां फिर से आने के लिए बाध्य कर देगा।

•ओरिओल पार्क एट कैमडेन यार्ड्स- बाल्टिमोर, मेरीलैंड
ओरिओल पार्क एट कैमडेन यार्ड्स, यह मेजर लीग बेसबॉल बाल्टिमोर ओरियल का घरेलू मैदान है। यहां आप ओरिओल के पूर्व स्टार खिलाड़ी बूग पॉवेल के बार्ब्क्यू, बूग के BBQ खाते हुए यहां के दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं।